कोरोनावायरस का प्रभाव / मोदी इस साल किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे; एनसीआर के 5 स्कूल बंद..

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के अब तक 13 मामलों की पुष्टि हुई..

संक्रमितों के संपर्क में आए 70 व्यक्ति निगरानी में, इनमें आगरा के 6 लोग भी शामिल..

नई दिल्ली :- देश में कोरोनावायरस से संक्रमण के अब तक 13 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। महामारी के प्रभाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए विशेषज्ञों ने एक जगह जमा होने से बचने की सलाह दी है। इसलिए मैंने फैसला लिया है कि किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होऊंगा। जानकारी के मुताबिक, आगरा में 6, तेलंगाना और दिल्ली में 1-1, जयपुर में इटली के 2 नागरिकों और केरल के तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उधर, ऐहतियात के तौर पर मंगलवार से एनसीआर के 5 स्कूलों को बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार 3.5 लाख एन95 मास्क की व्यवस्था कर रही है। नोएडा के द श्रीराम मिलेनियम स्कूल के दो छात्रों में मंगलवार को संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद गौतमबुद्धनगर जिले के चीफ मेडिकल अफसर अनुराग भार्गव की सलाह के बाद स्कूल को शुक्रवार के लिए बंद कर दिया गया। संक्रमित दोनों छात्र दिल्ली के रहने वाले थे। इसके साथ ही वसंत विहार स्थित द श्री राम स्कूल को गुरुवार से और गुड़गांव स्थित अरावली और मॉलसारी स्थित इसके कैंपस को 9 मार्च से बंद कर दिया गया है।

छुट्टियों में स्कूलों को सेनिटाइज किया जाएगा

स्कूल के प्रबंधक ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियां इस बार पहले ही दे दी गई हैं। इस दौरान स्कूलों को सेनिटाइज किया जाएगा। कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लगभग 70 लोगों को निगरानी में रखा गया है। इनमें आगरा के 6 और बर्थडे पार्टी में शामिल हुए 44 लोग शामिल हैं।

गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी ने कहा कि नोएडा में 6 लोगों से लिए गए सैंपल निगेटिव पाए गए हैं, लेकिन सभी को 14 दिन तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा। अगर लक्षण नजर आते हैं तो दोबारा जांच की जाएगी। सरकार और प्रशासन नजर बनाए हुए है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

‘6 निजी अस्पतालों में भी आइसोलेशन वॉर्ड बनाए जा रहे’

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा, ‘‘सरकार शहर को साफ करने के लिए सारे उचित कदम उठा रही है। 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं, जिनमें 19 सरकारी और छह निजी अस्पताल शामिल हैं।’’

इटली के 21 में से 15 पर्यटकों को दिल्ली के छावला स्थित केंद्र भेजा गया

सूत्रों ने बताया कि कोरानावायरस से संक्रमण के संदेह में इटली के 21 नागरिकों में से 15 को दिल्ली के छावला स्थित केंद्र भेजा गया है। वे इटली के उन 23 पर्यटकों के समूह का हिस्सा थे जो पिछले महीने दिल्ली आया था। इसके बाद वे राजस्थान गए थे, जहां जयपुर में मंगलवार को एक पर्यटक में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बाद में उसकी पत्नी में भी संक्रमण का मामला सामने आया था।

भारत में संक्रमण के केसों की स्थिति

सबसे पहले केरल में 3 मरीज संक्रमित पाए गए थे, जो कि अब ठीक हो गए हैं।

आगरा में संक्रमित सभी 6 मरीजों और उनके परिजनों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट किया गया है। इन सभी लोगों के संपर्क में आए व्यक्तियों की भी तलाश की जा रही है, ताकि उनकी भी स्वास्थ्य जांच की जा सके।

जयपुर में इटली के 69 साल के एंड्री कार्ली संक्रमित पाए गए। वे 4 दिन से अस्पताल में भर्ती हैं। कार्ली के साथ इटली के 23 अन्य लोगों ने भी यात्रा की थी इसलिए अस्पताल दिल्ली स्थित इटली के दूतावास से भी संपर्क में है ताकि किसी अन्य में लक्षण मिलने पर तुरंत इलाज किया जा सके।

तेलंगाना और दिल्ली में सोमवार को एक-एक केस सामने आया था। दोनों मरीजों का गहन निगरानी में इलाज चल रहा है। तेलंगाना उन 25 यात्रियों की भी जांच करवा चुकी है, जिन्होंने संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी।

दिल्ली में संक्रमित पाया गया व्यक्ति भी इटली से लौटा था। वह 28 फरवरी को हयात रीजेंसी होटल के ला पिज्जा रेस्टॉरेंट में खाना खाने गया था। इस दौरान वहां मौजूद कर्मचारियों को 14 दिन तक लोगों से अलग रहने को कहा गया है। यहां हर दिन कर्मचारियों की जांच की जा रही है। यह संक्रमित व्यक्ति अपने बच्चों के साथ बर्थडे पार्टी में भी गया था। बच्चे नोएडा के स्कूलों में पढ़ते थे और संक्रमण की आशंका के चलते वहां दो स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Next Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधायक ने उठाई नई रेल लाइन के निर्माण की मांग..

Wed Mar 4 , 2020
नारनौल :- नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने विधानसभा के बजट सत्र में बोलते हुए मुख्यमंत्री से रोहतक से नारनौल एवं नारनौल से अलवर तक नई रेल लाइन बिछाने का अनुरोध किया। डा. यादव ने इसकी आवश्यकता को समझते हुए विस्तार से बताया कि दिल्ली मुंबई रेलवे फ्रैट […]

You May Like

Breaking News

Coronavirus Update

Stay at Home

RSS
Follow by Email